बिहार में फिल्म इंडस्ट्री का निर्माण करना चाहते हैं तो बिहार में करें अपनी फिलोम की शूटिंग : शशि शेखर।

पटना, बिहार। बिहार में फिल्म इंडस्ट्री को लेकर कई सवाल खड़े होते रहे हैं और समय समय पर कलाकारों द्वारा राज्य की सरकार से फिल्म इंडस्ट्री के निर्माण के लिए सहयोग की मांग भी किये जाते रहे हैं , जिनमे बिहार सिनेमा निति में सुधार ,फिल्म इंडस्ट्री को उद्द्योग का दर्जा दिया जाना के साथ ही सिने कलाकारों को संरक्षण मिलना ,फिल्म स्टूडियोज का निर्माण होना और सेंसर बोर्ड का गठन किया जाना प्रमुख हैं। ये बाते फिल्मसिटी बिहार के संस्थापक शशि शेखर ने कही।

आपको बताते चले कि रामोजी फिल्मसिटी में ईटीवी नेटवर्क के प्रोग्रामिंग विभाग में चैनल के लॉन्चिंग से पहले से लेकर कई वर्षों तक महत्वपूर्ण पद पर रहते हुए शशि शेखर ने ई टी वी के बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उर्दू चैनल के लिए कई चर्चित और लोकप्रिय धारावाहिको का निर्माण और निर्देशन कर अपनी अलग पहचान बनाई है। इसके अलावा उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी बतौर लेखक और निर्देशक अपना योगदान दिया है। प्रारम्भ से ही शशि शेखर बिहार में फिल्म इंडस्ट्री के निर्माण और भोजपुरी सिनेमा को विश्वस्तरीय बनाने के लिए प्रयासरत रहे हैं। वर्ष 2008 में उन्होंने फिल्मसिटी बिहार का गठन किया। शशि जी ने बताया कि शुरुआत में उन्हें लोगों ने आश्वासन तो जरूर दिया लेकिन किसी ने सहायता नहीं की। पटना ,मुंबई और हैदराबाद में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से फिल्मसिटी बिहार के प्रोजेक्ट पर कई सालों तक विचार विमर्श किया और लोगों को भोजपुरी की अहमियत समझायी।

उन्होंने कहा किलोग भोजपुरी को हलके में ले रहे हैं, जिसकी वजह सस्ती लोकप्रियता के लिए बनाये जा रहे एल्बम हैं। लेकिन भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री का ग्लोबल टर्न ओवर 2000 करोड़ सालाना से भी ज्यादा है। आश्चर्य कि बात है इसके बावजूद भोजपुरी फिल्मो के निर्माताओं की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है।उन्होंने बताया की पिछले कुछ वर्षों से फिल्मसिटी बिहार को बिहार ,उत्तर प्रदेश ,महाराष्ट्र ,गुजरात ,आँध्रप्रदेश ,उत्तराखंड ,दिल्ली और हरियाणा के कलाकारों का अपार समर्थन मिल रहा है। साथ ही उनके कई सहयोगियों ने अपने प्रयास से बिहार में फिल्म की शूटिंग से सम्बंधित काफी इक्विपमेंट्स की भी व्यवस्था कर ली है। अब बिहार में फिल्म के पोस्ट प्रोडक्शन का भी काम किया जा रहा है ,साथ ही अब यहाँ फिल्मो की कलर ग्रेडिंग और डीआई की भी सुविधा उपलब्ध हो गयी है। उन्होंने कहा किहर बात के लिए सरकार को दोषी नहीं ठहराया जाना चाहिए। पहले हमें अपने स्तर से भी कुछ प्रयास करने चाहिए। जब तक हम यहाँ काम नहीं करेंगे तब तक यहाँ के लोग और सरकार हमारा सहयोग क्यों करेगी।

शशि शेखर ने बताया कि आने वाले दिनों में फिल्मसिटी बिहार ने बिहार ,उत्तर प्रदेश ,उत्तराखंड और महाराष्ट्र के कई प्रोडक्शन हाउस के साथ बिहार में फिल्म निर्माण करने के लिए अनुबंध किया है। साथ ही फिल्मसिटी बिहार ने बिहार के सभी वरिष्ठ कलाकारों ,फिल्म स्टार्स ,फिल्म प्रोड्यूसर्स और डाइरेक्टर्स से भी बिहार में प्रोडक्शन हाउस का ऑफिस खोलने और उनकी फिल्मो की शूटिंग बिहार में करने का अनुरोध किया है। शशि शेखर कहते हैं पिछले कुछ वर्षों में कई फ़िल्मी हस्तियों ने मीडिया से बात चीत करते हुए बिहार में फिल्मसिटी के निर्माण को लेकर कहा है कि अगर वे वास्तव में चाहते हैं कि बिहार में फिल्म इंडस्ट्री का निर्माण हो तो उन्हें बिहार में आकर काम करना चाहिए ,अपनी फिल्मो की शूटिंग बिहार में ही करनी चाहिए। अगर बिहार में शूटिंग होगी तो स्थानीय कलाकारों को यही काम मिल जाएगा।